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Uttar Pradesh Chief Minister Office, Lucknow

Government of Uttar Pradesh, India

मुख्य मंत्री कार्यालय (संसदीय कार्य)

मुख्य मंत्री कार्यालय (संसदीय कार्य) में व्यवहृत होने वाले विषय

1- अनुभाग का विवरण (शीर्षक)- मुख्य मंत्री कार्यालय (संसदीय कार्य)

2- प्रशासनिक ढाँचा

क्रमांक

तैनात अधिकारियों / कर्मचारियों का नाम

पदनाम

वेतन मैट्रिक्स

लेवल

मूल वेतन

1.

श्री भास्कर चन्द्र काण्डपाल

उप  सचिव

-

11

-

2.

श्रीमती निशा

समीक्षा अधिकारी

47600-151000

08

53600

 3- अनुभाग में संपादित होने वाले कार्य-

यह कार्यालय मा0 मुख्य मंत्री जी (नेता सदन, विधान सभा) को विधान सभा के नियमों के आधीन विभागों की सूचनायें उपलब्ध कराने का कार्य करता है। सुनियोजित एवं तथ्यात्मक ढंग से सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं पर विभागों द्वारा की गई कार्यवाहियों को संकलित कर उन्हें मा0 मुख्य मंत्री जी (नेता सदन, विधान सभा) को उपलब्ध कराने का कार्य तथा सदन में माननीय सदस्यों द्वारा लोकहित में ज्वलंत समस्याओं के बारे में चर्चा करने पर मा0 मुख्य मंत्री जी द्वारा दिये जाने वाले वक्तव्यों/प्रश्नों के उत्तर हेतु सम्बन्धित विभागों से सामग्री संकलित कर उन्हें उपलब्ध कराने का कार्य इस कार्यालय द्वारा किया जाता है। इसके अतिरिक्त इस कार्यालय द्वारा निम्नवत कार्य भी सम्पादित किये जाते है

   1- विधान मण्डल की कार्यवाही से सम्बन्धित कार्य।

   2- लोक सभा/राज्य सभा प्रश्नों के समस्त कार्य।

   3- विभिन्न अवसरों पर मा0 मुख्य मंत्री जी की ओर से भेजे जाने वाले बधाई/संवेदना संदेश तैयार करना तथा उनका प्रेषण सुनिश्चित करना।

   4- बजट एवं मा0 राज्यपाल महोदय के अभिभाषण जैसे विशिष्ट अवसरों पर विभिन्न विभागों से सूचनाओं का संकलन करना।

   5- मा0 मुख्य मंत्री जी के अधीन विभागों के वक्तव्यों एवं प्रश्नोंत्तर सदन में दिये जाने हेतु मा0 मंत्रीगण/राज्य मंत्रीगण को प्राधिकृत किया जाने से सम्बन्धी कार्य।

   6- वर्तमान एवं भूतपूर्व विधायकों के निधन के निदेश (निधन की सूचना) उपलब्ध कराने सम्बन्धी कार्य।

4- अनुभाग में व्यवस्थित किये जाने वाले अभिलेख

   1- विधान सभा एवं विधान परिषद के विभिन्नों नियमों के अर्न्तगत की गयी कार्यवाहियों से सम्बन्धित      पत्रावलियों का रख-रखाव।

   2- विधान सभा/विधान परिषद की कार्यवाहियों की असंशोधित प्रतियों का रख-रखाव।

   3- विधान सभा एवं विधान परिषद की कार्यवाहियों की संशोधित मुद्रित प्रतियों का रख-रखाव।

    4- बजट सत्र के दौरान प्राप्त विभागों के आय-व्ययक से सम्बन्धित प्रतिवेदनों की प्रतियां एवं बिलम्ब के कारणों सहित वित्तीय लेखों की प्रतियों का रख-रखाव।

5- व्यवहृत होने वाले प्रकरणों में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया-

    1- विधान सभा एवं विधान परिषद से प्राप्त सूचनाओं को रजिस्टर में पंजीकृत कर संबंधित विभागों को कार्यवाही हेतु वितरित किया जाता है।

   2- सचिवालय के समस्त विभागों से प्रश्नोत्तर एवं नियमों की सूचना समय से प्राप्त कर पंचम तल के अधिकारियों को आगामी दिवस में होने वाली सदन की कार्यवाही से अवगत कराना।  

6- कार्य संचालन हेतु प्रभावी नियम/विनियम  

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की प्रक्रिया तथा कार्य-संचालन नियमावली- 1956 एवं उत्तर प्रदेश विधान सभा की प्रक्रिया तथा कार्य-संचालन नियमावली-1958 में उल्लिखित विभिन्न नियमों के अर्न्तगत कार्य सम्पादित किये जाते है।

7- उपयोगी विधिक प्राविधान-

विधान सभा एवं विधान परिषद द्वारा समय समय पर निर्गत आदेशों एवं सम्बन्धित विभाग के आश्वासन एवं अवमानना के प्रश्न की सूचना प्राप्त करने हेतु पत्राचार किया जाना। विधेयको को   कार्य-सूची में समिम्लित कराये जाने के संबंध में कार्यवाही करना।

8- बजट एवं उसका उपयोग-

कोई बजट आवंटित नहीं ।

9- सहायिक / कल्याणकारी कार्यक्रम तथा उनसे लाभान्वित व्यक्तियों का विवरण-

इस संबंध में इस अनुभाग से काई लाभान्वित नहीं हैं।

   
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