This website requires Javascript enabled

Uttar Pradesh Chief Minister Office, Lucknow

Government of Uttar Pradesh, India

लोक शिकायत अनुभाग-4

लोक शिकायत अनुभाग-4 में व्यवहृत होने वाले विषय

 

(1) अनुभाग का विवरण-   लोक शिकायत अनुभाग-4

(2) प्रशासनिक ढाँचा-  तैनात अधिकारियों/कर्मचारियों का नाम / पदनाम एवं वेतनमान तथा मासिक  वेतन

क्रमांक

तैनात अधिकारियों / कर्मचारियों का नाम

पदनाम

वेतन मैट्रिक्स

लेवल

मूल वेतन

1.

श्री सूर्य प्रकाश पाण्डेय

अनुभाग अधिकारी

15600-39100

11

83300

2.

श्री विमल कुमार वर्मा

समीक्षा अधिकारी

9300-34800

8

62200

4.

श्रीमती पूर्णिमा साहू

समीक्षा अधिकारी

9300-34800

8

62200

3.

श्री मोइनुद्दीन

समीक्षा अधिकारी

9300-34800

8

53600

5.

श्री अनुराग श्रीवास्तव

सह. समीक्षा अधिकारी

9300-34800

7

47600

6.

श्री शशि कान्त रावत

कम्प्यूटर सहायक

5200-20200

4

27900

(3)  अनुभाग में संपादित होने वाले कार्य   

  3.1 यह अनुभाग जिन विभागों से संबंधित शिकायती पत्रों पर कार्यवाही हेतु अधिकृत है, वे निम्नलिखित हैः-

  • चीनी,उद्योग एवं गन्ना विकास
  • खाद्य एवं रसद
  • प्राविधिक शिक्षा / व्यवसायिक
  • श्रम
  • वित्त
  • संस्थागत वित्त / कर निबंधन/ बैकिंग
  • लोक निर्माण विभाग 
  • राज्य सम्पत्ति 
  • ऊर्जा 
  • विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी/अतिरिक्त ऊर्जा श्रोत/आई0टी0 इलेक्ट्रानिक्स
  • नागिरक उडडयन विभाग  
  • गृह/गोपन/कारागार/बीजा पासपोर्ट/होमगार्डस/नागरिक सुरक्षा एवं राजनैतिक पेंशन
  • सर्तकता
  • उच्च/माध्यमिक/बेसिक शिक्षा 
  • खेलकूद
  • नियोजन/सांस्कृतिक कार्य
  • सूचना / निर्वाचन
  • राष्ट्रीय एकीकरण
  • धर्माथ कार्य
  • सैनिक कल्याण
  • सिंचाई  / सिंचाई (यांत्रिकी)
  • उत्तरांचल समन्वय
  • लघु उद्योग एवं निर्यात प्रोत्साहन औद्योगिक विकास, हथकरद्या व रेशम, भूतत्व एवं खनिकर्म, खादी एवं ग्रामोंद्योग विभाग

  3.2 गृह मंत्रालय/कैबिनेट सचिवालय/पेंशन मंत्रालय एवं भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों से पाप्त होने वाले सभी प्रकृति के संदर्भो को निस्तारित किये जाने से संबंधित कार्य।

  3.3 उत्तर प्रदेश के विभिन्न मण्डलों के जनपदों में निर्माणाधीन परियोजनाओं एवं विकास कार्यो की तथा शासन के विभागों की मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा की जा रही समीक्षा बैठक से संबंधित समस्त कार्य।

  3.4 आई.जी.आर.एस. गुणवत्ता परीक्षण तथा पी0जी0 पोर्टल संबंधी कार्य।

  3.5 मुख्यमंत्री कार्यालय अनुभाग -3 के कार्यालय ज्ञाप दिनांक 08-11-2017 द्वारा लोक शिकायत अनुभाग-4 को प्रमुख सचिव / सचिव तथा विशेष सचिवगण के कैम्प कार्यालय से प्राप्त पत्रों के प्रेषण एवं अनुश्रवण करने के लिए विभाग आवंटित किए गए है जो निम्नवत है :-

  1. प्रान्तीय रक्षा दल
  2. रेशम विकास
  3. राजस्व
  4. लोक निर्माण
  5. न्याय
  6. संस्कृति
  7. सिंचाई (यांत्रिकी) सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण
  8. होमगार्ड
  9. लघु सिंचाई एवं भूगर्भ जल

(4) अनुभाग में व्यवस्थित किये जाने वाले अभिलेख

प्राप्ति पंजिका, यू0 ओ0 रजिस्टर, आ0टी0आई0 रजिस्टर, परिवाद रजिस्टर, अपील रजिस्टर, प्यून बुक, फाइल रजिस्टर रखे जाते है। अनुभाग में स्थायी रूप से रखे जाने वाली पत्रावलियॉं नही होती अत: कार्य का निस्तारण होने के उपरांत निक्षेप पत्रावलियॉं एक निर्धारित अवधि ( तीन अथवा चार वर्ष) के बाद नष्ट कर दी जाती है।

प्रचलित पत्रावलियों को विभागवार निर्धारित रैक में रखा जाता है।

(5) व्यवहृत होने वाले प्रकरणों में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया

(1) मा0 मुख्य मंत्री जी द्वारा समय-समय पर की गयी शासन के विभागों की समीक्षा बैठकों के कार्यवृत्त उच्च स्तर से प्राप्त होने पर रजिस्टर में पंजीकृत कर सी.आई.एम.एस पोर्टल के माध्यम से व्यवहत कर तथा मा0 मुख्य मंत्री जी द्वारा समय-समय पर की गयी मण्डलीय समीक्षा बैठकों के कार्यवृत्त उच्च स्तर से प्राप्त होने पर रजिस्टर में पंजीकृत कर विषय से संबंधित पत्रावलियों में व्यवहृत कर संबंधित विभागो को कार्यवाही हेतु प्रेषित किया जाता है।

(2) सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के अंतर्गत जन सूचना अधिकार सेल (मुख्यमंत्री कार्यालय) से प्राप्त आफ लाइन आवेदन पत्रो को रजिस्टर में पंजीकृत कर ई-आफिस पर व्यवहत कर संबंधित विभागों को कार्यवाही हेतु प्रेषित किया जाता है। आन लाइन प्राप्त आवेदन पत्रों को आन लाइन माध्यम से व्यवहृत कर संबंधित विभागों को कार्यवाही हेतु प्रेषित किया जाता है।

(3) आई.जी.आर.एस गुणवत्ता परीक्षण तथा पीजी पोर्टल संबंधी कार्य आन लाइन माध्यम से व्यवहृत किये जातें है।

   
Back

TOP