(1)
अनुभाग का विवरणः
लोक
शिकायत अनुभाग-2
(2) प्रशासनिक
ढांचा
: इस
अनुभाग का प्रशासनिक ढांचा निम्नवत् हैः-
क्रमांक
|
तैनात अधिकारियों / कर्मचारियों
का नाम
|
पदनाम
|
वेतनमैट्रिक्स
|
लेवल
|
मूल वेतन
|
1.
|
श्री प्रदीप कुमार
|
अनुभाग अधिकारी
|
56100-177500
|
10
|
65000
|
2.
|
श्री राजरतन
|
समीक्षा अधिकारी
|
47600-151100
|
8
|
60400
|
3.
|
श्री अशोक कुमार
|
समीक्षा अधिकारी
|
47600-151100
|
8
|
64100
|
4.
|
श्रीमती हेमलता वर्मा
|
सहायक समीक्षा अधिकारी
|
44900-142400
|
7
|
47600
|
5.
|
श्री कृष्ण पाल
|
सहायक समीक्षा अधिकारी
|
44900-142400
|
7
|
50500
|
(3) अनुभाग
में सम्पादित होने वाले कार्य-
1.
मा0 मुख्यमंत्री जी के “जनता दर्शन” एंव मा0 मुख्यमंत्री जी के दौरे के समय प्राप्त जन सामान्य के
पत्रों का प्रेषण, अनुश्रवण व निस्तारण कार्य ।
2.
लोक शिकायत अनुभाग-2 द्वारा मा0 मुख्यमंत्री जी के आवास पर "जनता दर्शन" का आयोजन किया जाता है "जनता दर्शन" मे प्राप्त होने वाले पत्रो को निर्धारित व्यवस्थानुसार शासन /मण्डल / जनपद स्तर के सम्बंधित अधिकारियों/ विभागाध्यक्षों को जनसुनवाई पोर्टल / डाक के माध्यम से प्रेषित / अन्तरित किया जाता है ।
3.
लोक शिकायत अनुभाग-2 को आवंटित विभागों (1.कृषि उत्पादन आयुक्त शाखा, 2. आवास एंव शहरी नियोजन, 3. उद्यान एंव खाद्य प्रसंस्करण, 4. पर्यटन, 5. कृषि, 6. कृषि विपणन एंव विदेश व्यापार, 7. कृषि शिक्षा एंव अनुसधान, 8. सूचना, 9. दुग्ध विकास ) को उच्चाधिकारियों द्वारा हस्ताक्षरित पत्रों को समबंधित विभागो को भिजवाना ।
4.
सामान्य जनता से प्राप्त ऐसे प्रार्थना पत्र जिन पर मा0 मुख्यमंत्री जी व मुख्यमंत्री कार्यालय के उच्चाधिकारियों (उनके अपर मुख्य सचिव /प्रमुख सचिव /सचिव) के आदेश होते हैं का जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से निर्धारित व्यवस्थानुसार प्रेषण, अनुश्रवण व निस्तारण का कार्य ।
5.
जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त संदर्भो का गुणवत्ता परीक्षण सम्बन्धित कार्य, सिंगल ‘c’ श्रेणी एंव ‘cc’ श्रेणी के पत्रों पर निर्धारित व्यवस्थानुसार से सम्बन्धित कार्यवाही / प्रेषण ।
(4) अनुभाग
में व्यवस्थित किए जाने वाले अभिलेख
1. जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से प्रेषित सन्दर्भो को निर्धारित समयाविधि तक संरक्षित / वीडिंग करना ।
2. सूचना का अधिकार -2005 से संबधित प्रकरणों का निस्तारण / मा0 उ0प्र0 सूचना आयोग के प्रकरणों का निस्तारण।
3. विभिन्न प्रशासनिक विभागों व विभागाध्यक्षों को मूलरूप मे आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित पत्रों / संदर्भो की पावती / सम्बन्धित रजिस्टर / पंजी का रख – रखाव ।
4. उपस्थित पंजी।
5. अशासकीय पंजियां।
(5) व्यवहृत
होने वाले प्रकरणों में अपनायी जाने वाली प्रक्रिया
1. जनता दर्शन / मुख्यमंत्री आवास / डाक से प्राप्त पत्रों कों मा0 मुख्यमंत्री जी की ओर से अपर मुख्य सचिव / प्रमुख सचिव / सचिव / विशेष सचिव /
संयुक्त सचिव / उप सचिव / अनुसचिव द्वारा आदेशित जन सामान्य के ऐसे सन्दर्भो, जिनमें आख्या / उत्तर अपेक्षित नहीं होता है, को रजिस्टर / जनसुनवाई पोर्टल मे दर्ज कर शासन / मण्डल / जनपद स्तर के संमबंधित अधिकारियों / विभागाध्यक्षों को प्रकरण के निस्तारण हेतु निर्धारित व्यवस्थानुसार आनलाइन / मूलरूप मे प्रेषित किया जाता है ।
2. सूचना का अधिकार अधिनियम – 2005 के अन्तर्गत प्राप्त होने वाले प्रार्थना –
पत्रों पर मा0 सूचना आयोग से प्राप्त अपीलों के समयान्तर्गत निस्तारण की
कार्यवाही सूचना का अधिकार अधिनियम -2005 एंव इससे संगत नियमावली / शासनादेशों मे
विहीत प्राविधानों के अधीन सम्पादित की जाती है ।
(6)
उपयोगी विधिक प्राविधान
लोक शिकायत अनुभाग-2,
उत्तर प्रदेश कार्य (बटवारा) नियमावली-1975 तथा उत्तर प्रदेश सचिवालय
के अनुभागों/
विभागों के बीच कार्य बटवारा के अनुसार आवंटित शासकीय
कार्यों/
दायित्वों के निस्तारण का कार्य सम्पादित करता है।
(7)
बजट एवं उसका उपयोग
लोक शिकायत अनुभाग-2 को
कोई बजट आवंटित नहीं है।
(8)
सहायिकी/कल्याणकारी
कार्यक्रम तथा उससे लाभान्वित व्यक्तियों का विवरण
लोक शिकायत अनुभाग-2 में
कोई सहायिकी/कल्याणकारी
कार्यक्रम संचालित नहीं किया जा रहा है।
|