लोक शिकायत अनुभाग-1 में व्यवहृत होने वाले विषय |
||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
(1) अनुभाग का विवरणः- लोक शिकायत अनुभाग-1 (2) प्रशासनिक ढाँचा (तैनात अधिकारियों / कर्मचारियों का विवरण) :-
(3) अनुभाग में संपादित होने वाले कार्य 1. उत्तर प्रदेश के समस्त मण्डलो से डाक से प्राप्त होने वाले पत्रों, जो मा0 मुख्य मंत्रीजी/ महामहिम श्री राज्यपाल को सम्बोधित होते है,के निस्तारण व अनुश्रवण का कार्य। 2. लोक शिकायत विभाग/निदेशालय के मासिक/ त्रैमासिक प्रगति रिपोर्ट व अन्य तत्सम्बन्धी सूचना को तैयार किए जाने से सम्बंधित कार्य। 3. मा0 प्रधान मंत्री जी के कार्यालय से प्राप्त होने वाले समस्त पत्रों का अनुश्रवण व निस्तारण कार्य। (4) अनुभाग में व्यवस्थित किये जाने वाले अभिलेख (1) लोक शिकायत अनुभाग-1 को आवंटित विभागों ( श्रम, पंचायती राज, सहकारिता, परिवहन, नागरिक सुरक्षा, राजनैतिक पेंशन एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कल्याण परिषद, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, संसदीय कार्य, भूतत्व एवं खनिकर्म, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रसाधन ) को उच्चाधिकारियों द्वारा हस्ताक्षरित पत्रों को संबंधित विभागों को भिजवाना।
(2) विभिन्न
प्रशासनिक विभागों व विभागाध्यक्षों को मूलरूप में आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित
पत्रों/संदर्भो की पावती एवं प्रकोष्ठ से संबंधित रजिस्टर/पंजी का रख-रखाव का
कार्य।
(3) मा0
प्रधानमंत्री कार्यालय से पी0जी0 पोर्टल के माध्यम से प्राप्त संदर्भो पर निर्धारित
व्यवस्था अनुसार कार्यवाही/प्रेषण।
(4) मा0
प्रधानमंत्री कार्यालय से भौतिक रूप से प्राप्त संदर्भो की पावती एवं प्रकोष्ठ से
संबंधित रजिस्टर /पंजी का रख-रखाव का कार्य ।
(5) सूचना का
अधिकार अधिनियम -2005 के सुसंगत धाराओं के अंतर्गत भौतिक रूप से प्राप्त आवेदनों के
निस्तारण का कार्य।
(6) सूचना का
अधिकार अधिनियम -2005 के सुसंगत धाराओं के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का ई-आफिस के
माध्यम से निस्तारण। (5) व्यवहृत होने वाले प्रकरणों में अपनाई जाने वाली प्रक्रियाः- जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त संदर्भो का गुणवत्ता परीक्षण एवं सिंगल ‘C’ श्रेणी एवं ‘CC’ श्रेणी के पत्रों पर निर्धारित व्यवस्था अनुसार कार्यवाही/ प्रेषण। । (6) उपयोगी विधिक प्राविधानः- शासन द्वारा समय-समय पर निर्गत आदेशों एवं सचिवालय मैनुअल व रूल्स आफ विजनेस के आधार पर। (7) बजट एवं उसका उपयोगः- कोई बजट आवंटित नहीं है। (8) सहायिकी / कल्याणकारी कार्यक्रम तथा लाभान्वित व्यक्तियों का विवरणः- लोक शिकायत अनुभाग-1 में कोई सहायिकी/कल्याणकारी कार्यक्रम संचालित नहीं किया जा रहा है ।
|