This website requires Javascript enabled

Uttar Pradesh Chief Minister Office, Lucknow

Government of Uttar Pradesh, India

लोक शिकायत अनुभाग-1

लोक शिकायत अनुभाग-1 में व्यवहृत होने वाले विषय

(1) अनुभाग का विवरणः-  लोक शिकायत अनुभाग-1

(2) प्रशासनिक ढाँचा (तैनात अधिकारियों / कर्मचारियों का विवरण) :- 

क्रमांक

तैनात अधिकारियों / कर्मचारियों का नाम

पदनाम

वेतनमैट्रिक्स

लेवल

मूल वेतन

1.

श्री संतोष कुमार तिवारी

अनुभाग अधिकारी

56100-177500

10

65000

2.

श्री फ़ारुक अहमद सिद्दीकी

समीक्षा अधिकारी

47600-151100

8

64100

3.

श्री अंशुमन सिंह

समीक्षा अधिकारी

47600-151100

8

52000

4.

श्री विजय सिंह यादव

सह. समीक्षा अधिकारी

44900-142400

7

50500

5.

श्री अवनीश कुमार

सह. समीक्षा अधिकारी

44900-142400

7

49000

(3) अनुभाग में संपादित होने वाले कार्य 

1. उत्तर प्रदेश के समस्त मण्डलो से डाक से प्राप्त होने वाले पत्रों, जो मा0 मुख्य मंत्रीजी/ महामहिम श्री राज्यपाल को सम्बोधित होते है,के निस्तारण व अनुश्रवण का कार्य।   

2. लोक शिकायत विभाग/निदेशालय के मासिक/ त्रैमासिक प्रगति रिपोर्ट व अन्य तत्सम्बन्धी सूचना को तैयार किए जाने से सम्बंधित कार्य।

3. मा0 प्रधान मंत्री जी के कार्यालय से प्राप्त होने वाले समस्त पत्रों का अनुश्रवण व निस्तारण कार्य।   

(4) अनुभाग में व्यवस्थित किये जाने वाले अभिलेख  

(1)  लोक शिकायत अनुभाग-1 को आवंटित विभागों ( श्रम, पंचायती राज, सहकारिता, परिवहन, नागरिक सुरक्षा, राजनैतिक पेंशन एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कल्याण परिषद, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, संसदीय कार्य, भूतत्व एवं खनिकर्म, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रसाधन ) को उच्चाधिकारियों द्वारा हस्ताक्षरित पत्रों को संबंधित विभागों को भिजवाना।

(2)  विभिन्न प्रशासनिक विभागों व विभागाध्यक्षों को मूलरूप में आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित पत्रों/संदर्भो की पावती एवं प्रकोष्ठ से संबंधित रजिस्टर/पंजी का रख-रखाव का कार्य।

(3)  मा0 प्रधानमंत्री कार्यालय से पी0जी0 पोर्टल के माध्यम से प्राप्त संदर्भो पर निर्धारित व्यवस्था अनुसार कार्यवाही/प्रेषण।

(4)  मा0 प्रधानमंत्री कार्यालय से भौतिक रूप से प्राप्त संदर्भो की पावती एवं प्रकोष्ठ से संबंधित रजिस्टर /पंजी का रख-रखाव का कार्य ।

(5)  सूचना का अधिकार अधिनियम -2005 के सुसंगत धाराओं के अंतर्गत भौतिक रूप से प्राप्त आवेदनों के निस्तारण का कार्य।

(6)  सूचना का अधिकार अधिनियम -2005 के सुसंगत धाराओं के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का ई-आफिस के माध्यम से निस्तारण।

(5)  व्यवहृत होने वाले प्रकरणों में अपनाई जाने वाली प्रक्रियाः-

जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त संदर्भो का गुणवत्ता परीक्षण एवं सिंगल ‘C’ श्रेणी एवं ‘CC’ श्रेणी के पत्रों पर निर्धारित व्यवस्था अनुसार कार्यवाही/ प्रेषण। ।    

(6)  उपयोगी विधिक प्राविधानः-

शासन द्वारा समय-समय पर निर्गत आदेशों एवं सचिवालय मैनुअल व रूल्स आफ विजनेस के आधार पर।

(7)  बजट एवं उसका उपयोगः-  

कोई बजट आवंटित नहीं है।      

(8)  सहायिकी / कल्याणकारी कार्यक्रम तथा लाभान्वित व्यक्तियों का विवरणः-

लोक शिकायत अनुभाग-1 में कोई सहायिकी/कल्‍याणकारी कार्यक्रम संचालित नहीं किया जा रहा है ।

   
Back

TOP